shefali jariwala death लोकप्रिय अभिनेत्री शेफाली जरीवाला अचानक मौत

जब भी कोई काम किसी व्यक्ति की expectation से परे होता हैं, तो वह व्यक्ति angry हो जाता हैं और ये इतना कॉमन हैं की आपके १०० customers में से एक कोई ना कोई ऐसा व्यक्ति आपको जरूर मिल जाएगा जो आये दिन कुछ ना कुछ problem जरूर create करेगा इसलिए आपको ऐसे angry customer को कैसे डील करना करना हैं, ये पता होना बहुत जरुरी हैं।
अक्सर बहुत सारे लोग बिना पूरी बात को सुने अपना अपने बहाने (excuses) देने लगते हैं, जिससे प्रॉब्लम कम तो नहीं होती हैं बल्कि और ज्यादा बढ़ जाती हैं। सबसे पहले जब भी कोई आपसे कोई शिकायत करे तो आप उसे चुप चाप बिना रोके -टोके सुने और पूरी बात को विस्तार से सुने, जैसे ही आप उस व्यक्ति की बात को चुप -चुप सुनना शुरू करेंगे वही से आप उस सिचुएशन को ज्यादा अच्छे से हैंडल कर पाएंगे ।
आपने भी अक्सर गौर किया होगा, की जब आपकी बात को कोई सुन लेता हैं तो आधा गुस्सा तो ऐसे ही ख़तम हो जाता हैं, इसलिए सदैव ध्यान रखे की customer आपके लिए भगवान से कम नहीं हैं, उसकी वजह से आपके घर में पैसे आते हैं, और ऐसे में customer की सारी जरूरतों को पूरा ध्यान रखना आपकी जिम्मेदारी हैं।
किस बात को लेकर आपका कस्टमर परेशान हैं, उसके बारे में पता कीजिये और जल्द से जल्द उस problem का solution भी निकालिये क्योंकि यदि आप solution नहीं निकालेंगे तो आप अपने customer को खो देंगे और market में negativity भी create हो जायेगी।
यदि आप अपने कस्टमर को खोना नहीं चाहते हैं तो माफ़ी मांगने में भी देरी ना करे, इससे आपका कस्टमर भी बच जाएगा और बात भी ज्यादा नहीं बढ़ेगी, अक्सर लोग सॉरी बोलने में बहुत ज्यादा टाइम लगा देते हैं और एक छोटी सी बात बहुत बड़ी प्रॉब्लम बन जाती हैं।
एक बात तो सच हैं की कोई भी व्यक्ति बिना वजह गुस्सा नहीं करता हैं, यानी कोई ना कोई कारण होता हैं इसलिए जब भी आपका कस्टमर परेशान हो तो उसके प्रति सहानुभूति रखे और उसके लिए जो भर पायी हो उसे करे क्योंकि यदि आपने अपने कस्टमर के ऊपर ही गुस्सा किया तो बनी बनायीं बात बिगड़ सकती हैं।
ज्यादातर लोग अपने कस्टमर को इसलिए खो देते हैं क्योंकि वह customer को ही गलत समझते हैं, और हो सकता हैं की कभी आपका customer ही गलत हो, पर आपको उसे सही से handle करना हैं जिससे आपका customer आपका ही रहे।
Situation चाहे जैसी हो अपने customer से सदैव प्यार और आदर (Love and Respect) से बात करे और अपनी आवाज और भाषा में समन्वय बनाए रखें। किसी भी व्यक्ति के बोलने के तरीके पे ही आगे के रिलेशन निर्भर करते हैं, इसलिए सदैव आराम से बात करे।
व्यापार (business) विश्वास पे चलता हैं, इसलिए अपने customer का विश्वास कभी मत खोना क्योंकि विश्वास खोने का मतलब कस्टमर को खोना हैं और क्यों ना हो आज मार्किट में किसी चीज के कमी नहीं हैं और आपके customers के पास भी बहुत से अच्छे option हैं, इसलिए कभी ये ना सोचे कि आपका customer आपसे दूर नहीं जा सकता हैं, जिस दिन आपके customer का भरोसा आपके ऊपर से उठा, उसी दिन आप अपने सालों के customers को खो देंगे।
Customer के द्वारा कही गयी कोई भी बात को दिल पे ना ले और ऐसा ना सोचे की वह व्यक्ति आपको कह रहा हैं, आप जितना ज्यादा professional तरीके से अपने customers को deal करेंगे उतना ही ज्यादा आपके customer आपसे खुश रहेंगे।
एक कान से सुनिए और दूसरे से निकालिये, बिलकुल यदि आप हर बात को दिल से लगाने लगे तो आप ज्यादा कस्टमर्स क्रिएट नहीं कर पाएंगे।
आप शांत रहिये क्योंकि मामला जब पहले से गरम हो तो आप उसे शांत रहकर ही निपटा सकते हैं इसलिए मुद्दे को समझिये और शांत तरीके से सिचुएशन को हैंडल कीजिये।
जब भी आपका कस्टमर कोई प्रॉब्लम में हो तो उसकी व्यथा को समझिये और उसके लिए सॉरी फील कीजिये। आपका काम हैं अपने कस्टमर्स को संतुष्टि प्रदान करना।
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